Assets Vs Liability Full Explained In Hindi | Assets और Liability किसे कहते है ? | Finacial Knowledge

 Assets और Liability किसे कहते है ? 




    आज मैं आपको Assets यानि की सम्पत्ति और Liabilities यानि कि दायित्व के बारे में बताऊँगा और यह भी बताऊँगा की इस Assets और Liabilities की वजह से अमीर लोग ओर अमीर होते जा रहे है और गरीब ओर गरीब होते जा रहा है 


   Robert Kiyosaki अपनी किताब Rich Dad Poor Dad में कहते है कि 

“An Assets put money in your pocket while a Liability takes money out of your pocket” 


    मतलब Assets हमारी जेब में पैसे डाल रहे है, जबकि Liabilities हमारी जेब से पैसे निकाल रहे है | आप अपनी ज़िन्दगी के सफर में अमीर या गरीब हो सकते है, इस Assets और Liabilities की वजह से । आपने देखा होगा कि कोई इंसान अपने काम में कितना भी अच्छा हो, वह चाहे डॉक्टर हो, इंजीनियर हो या बैंक मैनेजर हो और कितनी भी सैलरी लेता हो इसका ये मतलब नहीं है कि वह अपनी ज़िन्दगी में Financial Free या अमीर है बल्कि वह काफी कर्जो में डूबा हुआ है और इसका सिर्फ एक ही कारण है Financial Knowledge का न होना जो  कि हमें न तो स्कूल में दी जाती है और न ही हमारे माता पिता के द्वारा बताई जाती है ।


“Financial Knowledge की दुनिया में ये Assets और Liability को समझना बहुत जरुरी है” 



Assets Vs Liability Full Explained In हिंदी


    क्योंकि Robert Kiyosaki ये बोलते है कि अमीर लोग ओर अमीर इसलिए होते है क्योंकि वह अपने लिए ज्यादा से ज्यादा Assets खरीदते है,वह वो चीज़े खरीदते है जो उनकी जेब में पैसे डालती है और फिर उन Assets से वह Liability वाली चीज़े लेते है जैसे की फ़ोन, जुते, कार Exctra जबकि गरीब सबसे पहले Liability खरीदते है,वह सैलरी आने पर फ़ोन, जुते Exctra खरीदते है जिसके कारण उनकी जेब में पैसे आ नहीं रहे होते बल्कि जा रहे होते है जिस कारण वह ओर गरीब हो जाते है ।अब मैं आपको ये बताऊँगा कि क्यों लोग Assets खरीदने के बाद भी गरीब होते है । अगर आप अपने आस पास देखोगे तो आपको बहुत ही कम दिखेगा कि Assets बनाने के बाद लोगों के पास Income आ रही है, ज्यादातर लोगों के पास ऐसा कोई भी Assets नहीं है जो उन्हें Income दे रहा हो बल्कि आपको वह सभी चीज़े मिलेंगे जो देखने में Assets लग तो रही है लेकिन असल में वह Assets नहीं Liability है जैसे कि घर, गाड़ी Exctra और यही सबसे बड़ा कारण है लोगो के गरीब होने का अब मैं आपको यह बताऊँगा कि क्यों हम Assets को Liability और Liability को Assets क्यों नहीं समझ पाते । 

     हम सबको यह सिखाया जाता है कि आपकी सबसे बड़ी सम्पत्ति आपका घर है । अब मैं आपसे पूछता हूँ कि क्या घर आपका सबसे बड़ा Asset है ? इसके बारे में Robert Kiyosaki कहते है कि घर आपके लिए Asset भी हो सकते है और Liability भी,अगर घर आपको आपकी EMI से और बाकि सब खर्चो से ज्यादा आपकी जेब में पैसे डाल रहा है तो घर आपके लिए Asset हैं और अगर वही घर आपके खर्चो को और बढ़ा रहा है तो घर आपके लिए Liability है ।



what is assets and liabilities in hindi


    एक और Example देता हूँ जिससे आपको Asset और Liability के बारे में अच्छे से पता लग जायेगा । हम सबको यह भी सिखाया जाता है की आपकी सबसे बढ़ी Liability आपकी Car कार है, क्योंकि वह आपकी जेब से ओर पैसे खर्च करवा रही है । लेकिन यह कहना बिल्कुल गलत है।मैंने ऐसे बहुत से लोगो को देखा है जो अपनी Car कार को किराये पर दे के उस Car कार से ओर पैसे कमा रहे है । वह अपनी कार को Asset की तरह इस्तेमाल कर रहे है न की Liability की तरह जिस कारण वह एक कार से अनेक कार बना लेते है ।अंत में मैं आपको इतना ही कहूँगा कि जितना हो सकता है आपको अपने लिए Assets बनाने है और Liabilities से दूर रहना है । अगर आपने Asset बनाने शुरू कर दिए तो उस Assets से आपको और पैसे आने शुरू हो जायेगे जिस वजह से Liabilities तो आपकी अपने आप बननी शुरू हो जाएगी । लेकिन अगर आपने सबसे पहले Liabilities बनाना शुरू कर दी तो आपको उससे ओर पैसे नहीं आएंगे और आप फिर Liabilities से Asset कभी भी नहीं बना सकते । इसे Finacial Knowledge कहते है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.