POWER OF COMPOUNDING | 8-4-3 RULE OF COMPOUNDING | 15 Years Investment Plan | How to Become Crorepati

 POWER OF COMPOUNDING | 8-4-3 RULE OF COMPOUNDING

  How to save 1 Crore quickly 





 अगर आप भी  जल्द से जल्द जमा करना करना चाहते हैं 1 करोड़ रुपये,तो कंपाउंडिंग का 8-4-3 का Rule करेगा आपकी मदद.आयिये जानते है  कैसे काम करता है ये फॉर्मूला.


क्या आप 1 करोड़ रुपये  कमाना चाहते हो ?

वो भी कम से कम समय में? 


अगर आप वाकई ऐसा करना चाहते हैं,

तो कंपाउंडिंग का Magic इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है. 


1 करोड़ रुपये जमा करने में आपको कितना वक्त लगेगा ?

यह इस बात से तय होगा कि आप हर महीने कितने पैसे बचाने और Invest करने को तैयार हैं और इस  पर भी Dipend करेगा की आपकी Invesment पर आपको कितना रिटर्न मिलता है.अगर आप थोड़ी सी फाइनेंशियल प्लानिंग से काम करे गै, तो ऐसा करना उतना भी मुश्किल नहीं है जितना अभी आपको लग रहा होगा


करोड़पति बनाने वाला कमाल का फॉर्मूला ! 1 करोड़ रुपये जमा करने का लक्ष्य हासिल करने में कंपाउंडिंग से जुड़ा 8-4-3 का Rule  आपके काफी काम आ सकता है.इस रूल की मदद से आप बेहद कम समय में 1 करोड़ रुपये जमा करने में सफल हो सकते हैं. हां, ऐसा करने के लिए आपको खर्च और बचत के मामले में थोड़ा डिसिप्लिन यानी अनुशासन जरूर दिखाना पड़ेगा.लेकिन इस Trick को समझने से पहले यह जानना भी जरूरी है कि कंपाउंडिंग का मतलब क्या है.जब आप अपने पैसे Invest करते हैं, तो उस पर मिलने वाला रिटर्न या ब्याज

दो तरह से जोड़ा जा सकता है.

पहला है  (Simple Interest), जिसमें आपके जमा किए गए पैसों पर ब्याज जोड़ा जाता है और दूसरा है, (कंपाउंड इंटरेस्ट) यानी चक्रवृद्धि ब्याज जिसमें आपके द्वारा जमा की गई मूल रकम के साथ ही साथ और उस पर बनने वाले Intrest पर भी रिटर्न  जोड़ा जाता है.

यानी कंपाउंडिंग वह प्रॉसेस है, जिसमें आप पहले से जमा ब्याज पर और ब्याज कमाते हैं.

अब जानते है क्या है कंपाउंडिंग का 8-4-3 का Rule आप अपना पैसा बढ़ाने के लिए कंपाउंडिंग का 8-4-3 rule को Use कर सकते हैं.मिसाल के तौर पर अगर आप किसी ऐसी स्कीम में Invest करते हैं,जिस पर आपको Yearly Compounded 12% interest मिलता है, तो हर महीने 21,250 रुपये जमा करने पर 8 साल में 33.37 लाख रुपये जमा हो जाएंगे.जो 1 करोड़ रुपये के Target तक बढ़ने की Direction में आपका पहला अहम पड़ाव होगा.इसके बाद आपको दिखाई देगा कंपाउंडिंग का जबरदस्त जादू! ऐसा इसलिए क्योंकि जहां पहली बार 33.37 लाख रुपये बचाने में आपको 8 साल लगे थे, वहीं अगले 33 लाख रुपये बचाने में सिर्फ 4 साल लगेंगे! इतना ही नहीं, इसके बाद के 33.33 लाख रुपये तो आप सिर्फ 3 साल में जमा कर लेंगे. इस तरह, आप  8+4+3 यानी 15 साल में पूरे 1 करोड़ रुपये बचा सकते हैं.इस पूरी प्रॉसेस को समझने के लिए आप इस सीक्वेंस से भी समझ सकते हैं.




सालाना रिटर्न : 12%

मंथली SIP :  21,250 रुपये

8 साल बाद Total : 33.76 लाख रुपये

और 4 साल बाद Total :- 66.24 लाख रुपये

और 3 साल बाद Total  :- 1.02 करोड़ रुपये


कब काम करता है ये कंपाउंडिंग का Formula  !कंपाउंडिंग की बड़ी Quality ये है कि इसका कमाल वक्त के साथ-साथ और तेजी से बढ़ता है.अगर आप 15 साल के बाद भी हर महीने 21,250 रुपये जमा करना Continued रखते हैं,तो 21वें साल के अंत तक आपका कॉर्पस 2.22 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा. यानी 1 करोड़ रुपये से 2 करोड़ रुपये तक पहुंचने में आपको सिर्फ 6 साल लगेंगे.अगर आप ये सिलसिला आगे भी जारी रखते हैं,तो 22वें साल में सिर्फ 12 महीनों में ही आपके कॉर्पस में 33 लाख रुपये जुड़ जाएंगे.यह सारा कैलकुलेशन हमने Interest की सालाना कंपाउंडिंग के आधार पर किया है.


अब सवाल ये आता है की कहां से आएगा 12% सालाना रिटर्न आपके मन में भी यह सवाल उठ सकता है कि हमने अपना कैलकुलेशन 12 % के सालाना कंपाउंडिंग रिटर्न के आधार पर किया है.लेकिन इतना सालाना रिटर्न मिलेगा कैसे? इक्विटी फंड में SIP के जरिए Invest करना इसका एक अच्छा तरीका हो सकता है.आप चाहें तो इसके लिए किसी  (Index Funds) का चुनाव भी कर सकते हैं,जो कम खर्च में बेहतर रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं. देश के कुछ  इंडेक्स फंड्स के रिटर्न के आंकड़े बताते हैं कि उन्होंने पिछले 10 साल के दौरान सालाना 13% से ज्यादा रिटर्न दिया है.यानी इनमें Invest करके आप अपना 1 करोड़ रुपये जुटाने का goal और भी जल्दी से हासिल कर सकते हैं. हालांकि इंडेक्स फंड में Invest करते समय यह बात हमेशा याद रखें कि इक्विटी से मिलने वाले रिटर्न पर बाजार के उतार-चढ़ाव का असर पड़ता है,There For इनके पिछले रिटर्न को भविष्य में उतनी ही कमाई होने की गारंटी नहीं माना जा सकता. इसलिए इक्विटी फंड में Invest तभी करें जब आप बेहतर रिटर्न के लिए थोड़ा-बहुत रिस्क लेने को तैयार हों.
















Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.